जब लैंडो नॉरिस, F1 ड्राइवर मैकलरन ने ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्री 2025रेड बुल रिंग, स्पीयट्ज़लग, ऑस्ट्रिया में जीत दर्ज की, तो सभी को पता चल गया कि साल की शीर्ष दो रेसों में वह ही आगे रहेगी।
वही शाम, ऑस्कर पियास्त्री, भी मैकलरन के दूसरे ड्राइवर, दूसरे स्थान पर था, यानी मैकलरन ने एक ही पाँडाल में 1‑2 स्थान का स्मूद ‘प्लेटफ़ॉर्म’ बना दिया।
रेड बुल रिंग, अपने साँची‑सांगीला मोड़ — टर्न 3 — की वजह से अक्सर ड्राइवरों के लिए ‘ट्रैप’ बन जाता है। इस बार भी वही हुआ। रेस के पहले लाइट्स नीचे गिरते ही, मैक्स वर्स्टएपन और रॉकी‑इन‑फ्रेश किमी एंटोनेल्ली के बीच टकराव हो गया। दोनो ड्राइवर तुरंत बाहर हो गए, जिससे ऑस्ट्रिया के दर्शकों को अपने ही हीरो से मिलने का मौका नहीं मिला।
रेस शुरू होने से पहले ही एक और बड़ी झंझट पैदा हुई। विलियम्स के कार्लोस सैंज़ की कार पहले गियर में फँस गई, जिससे फॉर्मेशन लैप दोबारा शुरू करनी पड़ी। इस कारण रेस 71 लाप से घटाकर 70 लाप कर दी गई।
पोल से नॉरिस ने लाइन‑अप में अपना प्रभुत्व दिखाया, लेकिन पियास्त्री ने झटके के साथ पीछे नहीं छोड़ा। पियास्त्री ने क्वालिफ़ाइंग में दो‑बार तेज़ राउंड नहीं बना सका, फिर भी उसने कहा, "नॉरिस तेज़ था, पर मैं भी पीछे नहीं बैठा"।
रेस के दौरान दोनों मैकलरन ड्राइवरों के बीच जंग बनी रही। नॉरिस ने कहा, "DRS यहाँ बड़ा है, इसलिए गैप बनाना आसान नहीं, पर एक बार उसने खींचा तो संभाल गया"। पियास्त्री ने भी एक हँसी के साथ जवाब दिया, "कूद‑कूद के टर्न 4 में मैं थोड़ा आगे हट गया, लेकिन नॉरिस ने मुझे घेर लिया"। दोनों ने इस लड़ाई को "एक बहुत मज़ेदार लेकिन तनावपूर्ण रेस" बताया।
सैंज़ के तकनीकी गड़बड़ी के बाद एलेक्स अल्बॉन भी दो‑तीन लाप के बाद रेटायर हो गया। इस वजह से विलियम्स ने इस ग्रैंड प्री से शून्य अंक लाया – यह टीम के लिए एक ‘नाइटमेयर’ जैसा था।
सिंघहाउस के आगे के पॉइंट की बात करें तो, ओली बेयरमैन ने 11वें स्थान पर फिनिश किया, उसके बाद एस्टेबैन ओकॉन ने 10वें स्थान को छीन लिया। पिएरे गैस्लि के साथ अल्पाइन की बैलेंस‑समस्या ने उन्हें 13वें स्थान पर गिरा दिया।
नॉरिस ने इस जीत से अपने सिचुएशन को काफी सुधारा। अब वह पियास्त्री से केवल 15 पॉइंट दूर है, जबकि ब्रिटिश ग्रैंड प्री (सिल्वरस्टोन) 4‑6 जुलाई को आने वाला है। सीज़न‑टोटल देखते हुए नॉरिस ने 205 अंक जमा किए, पियास्त्री के 190 के मुकाबले। यह अंतर बहुत छोटा है – “एक लॅप” जैसा।
सेज में, नॉरिस ने कहा, "कनाडा में जो हुआ, उससे मैं सीख चुका हूँ, इस बार मैं साफ‑सुथरा मान रहा हूँ"। इस बयान के पीछे यह भी है कि वह अब अपने ‘फॉक्स पाय’ को पीछे छोड़ कर पोडियम पर कायम रहना चाहता है।
सिल्वरस्टोन पर मार्च‑फेज में, मैकलरन की रणनीति दोनो ड्राइवरों को मुक्त प्रतिस्पर्धा देने की रहेगी। टीम मैनेजर ने इंगित किया कि "हमें पियास्त्री के साथ नॉरिस को संतुलित रखना है, वरना टीम के अंदर का तालमेल बिगड़ सकता है"।
फैन्स के लिए एक बड़ा सवाल अभी भी बना है – क्या नॉरिस की निरंतरता बनी रहेगी या पियास्त्री की लगातार तेज़ी से सटे रहना संभव होगा? इस प्रश्न का उत्तर सिल्वरस्टोन के कई राउंड में मिलेगा, जहाँ दोनों ही ड्राइवरों के बीच ‘ऐडजस्टेबल एयरोडायनामिक्स’ का असर प्रमुख होगा।
मैकलरन ने 2025 की शुरुआत में खुद को चैंपियनशिप के दावेदार के रूप में पेश किया था। पिछले साल की तरह, यह टीम अब भी अपनी स्टार्टर‑लाइन‑अप से कई रेस जीत सके है। नॉरिस की पाँच जीत और पियास्त्री की दो जीत मिलाकर, टीम ने पहले ही दो दशकों में सबसे अधिक पॉइंट्स का संकेत दिया है। विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर मैकलरन तकनीकी अपग्रेड्स को ठीक से लागू कर पाए तो 2026 में भी वे शीर्ष दो में रह सकते हैं।
मैक्स वर्स्टएपन के शुरुआती क्रैश ने उन्हें शून्य अंक दिलाए, जिससे उनके चैंपियनशिप की लीड में बड़ी गिरावट आई। वह पहले के सत्र में 125 प्वाइंट पर थे, अब वह 72 प्वाइंट पीछे रह गए हैं।
संभावना अधिक है। टीम ने अभी तक दोनो ड्राइवरों को समान पिट‑स्टॉप समय देना जारी रखा है, लेकिन सिल्वरस्टोन में टायर‑डिफरेंस को देख कर उन्हें रेस‑टेक्टिक बदलनी पड़ सकती है।
कार्लोस सैंज़ की कार पहले गियर में फँसी और स्टार्ट नहीं हो पाई, जबकि एलेक्स अल्बॉन को एयरो‑ड्रैग के कारण 12वें लैप में रिटायर होना पड़ा। दोनों मुद्दों ने टीम को नो‑प्वाइंट पर छोड़ दिया।
सिल्वरस्टोन का ट्रैक तेज़ स्ट्रेट और कमरियल टर्न्स पर केंद्रित है, जहाँ DRS की प्रभावी दूरी बहुत लंबी होती है। इससे नॉरिस को पियास्त्री के पीछे रख कर ओवरटेक करना आसान हो सकता है, पर अगर पियास्त्री टायर‑मैनेजमेंट में आगे रहेगा तो वह भी बराबर का मौका ले सकेगा।
नॉरिस की जीत और पियास्त्री के साथ करीब अंतर उन्हें शीर्ष टीमों की नजर में रखता है। साल के अंत तक यदि वे पॉइंट्स में बराबर रहेंगे, तो Ferrari या Mercedes जैसे टीमों के लिए उन्हें साइन करने की संभावनाएँ बढ़ जाएँगी।
1 टिप्पणि
Rohit Bafna
6 अक्तूबर, 2025विजय की अवधारणा केवल व्यक्तिगत नहीं, बल्कि राष्ट्रीय आत्मा का प्रतिबिंब है; मैकलरन की इस जीत में हम देख सकते हैं कि कैसे परंपरागत वैरायटी और आधुनिक इंजीनियरिंग का संगम राष्ट्रभक्ति को बयानों से परे एक वास्तविक शक्ति रूपी परिचायक बन जाता है। यह प्रतीकात्मक दांव, जहाँ ‘ड्राइविंग एथोस’ को ‘देशभक्ति’ के साथ एकीकृत किया गया है, उससे सारी फ़ॉर्मूला 1 इकोसिस्टम को नई दिशा मिलती है। इस परिप्रेक्ष्य में नॉरिस की गति को सिर्फ रेसट्रैक पर नहीं, बल्कि राष्ट्रीय गर्व के मंच पर भी मापा जाता है।